Uncategorized @hi

नींद और वायु गुणवत्ता के बीच अंतिम संबंध क्या है?

गुणवत्ता वाली नींद उत्तम स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए मूल आधार है। क्योंकि यह हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि मस्तिष्क को भी नवीनता देता है। हालांकि, हमारी नींद की गुणवत्ता पर कई कारक प्रभाव डालते हैं। मुख्य कारणों में एक हवा की गुणवत्ता है जो हम इन्हाले करते हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारा सम्पूर्ण स्वास्थ्य हमारी नींद पर निर्भर होता है? या तो यह हमारे दिन को खुश, उत्पादक और ऊर्जावान बना सकता है। या फिर यह आपको थका, नींद में सोता और पूरे दिन चिढ़ावता बना सकता है। इसलिए, यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने का संबंध है। नींद और हवा की गुणवत्ता के बीच एक मजबूत संबंध है।

वर्तमान में, बुरी नींद बहुत से लोगों को प्रभावित कर रही है। बुरी नींद का चक्र विभिन्न समस्याओं का उच्च जोखिम से जुड़ा होता है। सहित, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, डिप्रेशन और डिमेंशिया (स्रोत: पेन मेडिसिन)। क्या आप जानते हैं कि हवा की गुणवत्ता आपकी खराब नींद का जिम्मेदार हो सकती है? हां, कई अध्ययनों ने हवा की गुणवत्ता और नींद के बीच संबंध को सिद्ध किया है। चलो नींद और हवा की गुणवत्ता कनेक्शन में खोज करते हैं। 

अच्छी गुणवत्ता वाली नींद क्यों आवश्यक है?

नींद सिर्फ आराम के लिए ही नहीं है। क्योंकि यह हमारे समग्र स्वास्थ्य और कार्यक्षमता के लिए महत्वपूर्ण है। क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक मानव को अविरोधित नींद की 7-8 घंटे आवश्यक हैं? यह हमारे शरीर और मस्तिष्क की कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। एनआईएच की एक रिपोर्ट के अनुसार हर मानव को प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे की नींद की आवश्यकता है। क्योंकि यह उचित ज्ञानात्मक और आचार्य फलन (स्रोत: एनआईएच) में मदद करता है। पर्याप्त नीं द में मूड में सुधार होता है, प्रतिरक्षा कार्यक्षमता को बढ़ावा मिलता है, और अन्य साधारण रोगों का जोखिम कम होता है। जैसे मधुमेह और कार्डियोवास्कुलर विकार। देखें कि खराब नींद के कारण आपका क्या सामना हो सकता है :

बार-बार बीमारी :

क्या आप जानते हैं कि अगर हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है तो बीमार होने की उच्च संभावनाएं होती हैं? हां, एक पेपर में प्रकाशित एक जर्नल के अनुसार (स्रोत: डॉ. लौरा लैम्बर्ट रैम्पे)। इसे पाया गया है कि शरीर सूजन को ठीक करने के लिए हार्मोन उत्पन्न करता है जब हम सोते हैं। इसके अतिरिक्त, यह जिगर को शुद्ध करता है और मांसपेशियों के साथ चर्बी को तोड़ने में मदद करता है। नींद की कमी दिल की बीमारी और स्ट्रोक का कारण बन सकती है। हालांकि, एलर्जी भी हमें जागने का कारण बना सकती है और हमें बीमार कर सकती है।

मनोवैज्ञानिक स्थितियाँ :

बुरी नींद का चक्र विभिन्न मनोवैज्ञानिक रोगों में ले जाता है। एक व्यक्ति चिंता, डिप्रेशन, चिढ़ावता होना, आसानी से परेशान होना, ध्यान कम होना और अन्य स्थितियों का सामना कर सकता है। इसलिए, यह पूर्व समय की मृत्यु के लिए जिम्मेदार होता है और इसकी दर बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, प्रदूषण स्तरों के कारण खराब नींद के कारण कार्यक्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। 

बच्चों में शारीरिक मानसिक विकास में देरी :

वायु प्रदूषण बच्चों में मानसिक विकास पर अत्यधिक प्रभाव डालता है। इसके अतिरिक्त, उच्च प्रदूषक स्तरों के कारण खराब नींद से शारीरिक विकास का क्षार्त करने की संभावना होती है। क्योंकि यह स ्पष्ट स्मृति समस्याएँ, ध्यान केंद्रित करने में कमी और स्कूलों में प्रदर्शन में कमी का कारण बन सकता है। इसलिए, यह थकान और थकान बढ़ाता है। कई रिपोर्टों ने दावा किया है कि एलर्जी और चिढ़ावता के कारण किशोरों की नींद की चक्र को प्रभावित किया गया है।  

हवा की गुणवत्ता आपकी नींद स्वास्थ्य पर कैसे प्रभाव डालती है?

जो हवा हम इन्हाले करते हैं, वह हमारे नींद के पैटर्न पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारी नींद की गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार हो सकता है। “एनवायरनमेंटल हेल्थ पर्स्पेक्टिव्स” में प्रकाशित जर्नल ने खराब हवा की गुणवत्ता और नींद के बाध्यता के बीच एक प्रेरक संबंध पाया है।

आप सोचते होंगे कि यह कैसे संभव है। वेल, जो हवा हम इन्हाले करते हैं, वह साफ नहीं है। क्योंकि इसमें कई प्रदूषक होते हैं सहित संख्यात्मक पदार्थ, वायलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड, एलर्जन्स और अन्य। इन्हें यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी भी व्यक्ति में श्वासन उत्तेजनाएँ होती हैं। और यह नींद के चक्र को विक्षिप्त करता है। निम्नलिखित अंदर के वायु प्रदूषण के स्रोत हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता पर प्रभाव डाल सकते हैं: 

1. तम्बाकू का धुआं :

तम्बाकू का धुआं विभिन्न हानिकारक रासायनिक पदार्थों के साथ आता है। इस परिणाम स्वरुप, यह सांसानिक स्थितियों से संबंधित शरीर की स्थितियों का कारण बन सकता है। क्योंकि इसमें सीओ, वोक्स और निकोटीन के उच्च स्तरों का उत्सर्जन होता ह ै। तम्बाकू का धुआं सीओपीडी, हृदय रोग, उच्च बीपी, और कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है। 

2. लकड़ी के फर्नीचर और गद्दा: 

घरेलू फर्नीचर आइटम वायु में वीओसी और फॉर्मलडिहाइड उत्सर्जित करते हैं। यह फर्नीचर लकड़ी पर लगाए गए पेंट्स और कोटिंग के कारण उत्सर्जित होता है। इसके साथ, पुराना गद्दा भी धूल की माखी का घर होता है। यह विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं सहित आँख, नाक और गले की चिढ़ावत।

3. पालतू जानवरों से संबंधित एलर्जन्स:

पालतू बाल, बाल, और थूक कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। आप घरेलू बाल, छींकना और अन्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं। विभिन्न श्वासायु शरीर की स्थितियों सोते समय बाधित हो सकती हैं। इसके लिए, पालतू देखभाल और स्वच्छता को हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए आवश्यक है। 

4. वायु ताजगीकरणकरण और धूप छड़काना: 

कुछ घरेलू उत्पादों में कमरे के तापमान वाष्पित स्तर होते हैं। इसमें हानिकारक यौगिक विषैले आर्गेनिक कंपाउंड, अंश विषैले पदार्थ, ओजोन और फॉर्मलडिहाइड उत्सर्जित होते हैं। ये सांसानिक उत्तेजनाएँ उत्सर्जित करते हैं, और कई एलर्जी और आपके नींद के चक्र पर प्रभाव डालते हैं।

5. वेंटिलेशन और सफाई अभ्यास: 

बुरी सफाई आदतें धूल माखी, पराग और कवक के बुँदें बढ़ा देती हैं। यह हवाई कणों को वायु में उत्पन्न करने के लिए मुख्य जिम्मेदार है। इसके अतिरिक्त, बुरी वेंटिलेशन सीओ2 स्तरों को बढ़ाता है। यह सिरदर्द, असुखी और अवरोधी नींद अपनाए की अधिकता बढ़ाता है।

बेहतर नींद के लिए वायु गुणवत्ता को कैसे सुधारें?

अच्छी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए आप हवा गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करके आसानी से सुधार सकते हैं। इसके लिए, अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं जो हवा गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस परिणामस्वरूप, यह आपकी नींद की चक्र को बेहतर बनाने और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करेगा। यहां कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए जो आपकी हवा गुणवत्ता में सुधार करेंगे :

हवा की सफाई: 

बेहतर हवा की सफाई के लिए आप वेंटिलेशन को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि एक अध्ययन ने “इंडोर एयर,” 2016 में प्रकाशित किया है। (स्रोत: नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन) इसलिए, वह कहते हैं कि उच्च वेंटिलेशन दर रात्रि में सीओ2 स्तर को कम कर सकती है। इसलिए, यह बेहतर नींद की गुणवत्ता के लिए हवा गुणवत्ता को सुधारता है। 

निगरानी आर्द्रता और वायु गुणवत्ता: 

आप वायु गुणवत्ता मॉनिटरिंग डिवाइस चुन सकते हैं। क्योंकि स्मार्ट मॉनिटरिंग उपकरण वायु गुणवत्ता और आर्द्रता का पता लगाने में मदद कर सकते हैं। इसके माध्यम से, आप आवश्यक स्तर को बनाए रखने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई ले सकते हैं। इसके अलावा, उन्नत तकनीकियों से भी समर्थन मिल सकता है। इस प्रकार, यह स्वचालित रूप से हवा शोधकों को चालू कर सकता है जब आप सो रहे हों। 

एयर प्यूरीफायर का विचार करें:

एयर प्यूरीफायर एचईपीए+ फ़िल्टर्स के साथ वायु में पोल्लुटेंट्स को हटाने में मदद कर सकते हैं। क्योंकि, यह एलर्जी के अवसाद को कम करके नींद की गुणवत्ता को सुधार सकता है। “नींद और श्वास देने” जर्नल में प्रकाशित एक अनुसंधान के अनुसार। यह कहता है कि बेडरूम में एचईपीए+ वायु शोधक पोल्लुटेंट को कम करने में मदद करते हैं। इस प्रकार, यह नींद की गुणवत्ता को सुधारता है। 

हरित जगहें: 

आप अंदरूनी पौधों में निवेश कर सकते हैं या अपने घर के पास और अधिक पौधे उगा सकते हैं। क्योंकि ये प्रदूषण को अवशोषित करके प्राकृतिक फ़िल ्टर्स के रूप में काम करते हैं। इस प्रकार, यह रात्रि के समय वायु गुणवत्ता में सुधार में मदद करता है। इसके माध्यम से, आप नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। 

This post is also available in: Global French German हिन्दी Japanese Portuguese Russian Spanish IND English UK English US English

Shakshi

Recent Posts

लू और वायु प्रदूषण के बीच क्या अंतर्संबंध है?

क्या आप जानते हैं कि WMO के बुलेटिन में कहा गया है कि "वायु गुणवत्ता…

15th मई 2024

वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए नागरिक विज्ञान एक शक्तिशाली उपकरण कैसे है?

हवा प्रदूषण के प्रभाव अतिशय बढ़ गए हैं। इस परिणामस्वरूप, हवा की गुणवत्ता का एक…

25th अप्रैल 2024

वायु गुणवत्ता निगरानी का दायरा क्या है: स्वच्छ वायु और स्वास्थ्य?

क्या आपने भी नोटिस किया है कि सांस संबंधित मुद्दों के मामले दिन प्रतिदिन बढ़…

17th अप्रैल 2024

ऑस्ट्रेलिया में हवा की गुणवत्ता दुनिया में सबसे अच्छी कैसे है?

हमारा सामान्य कल्याण और स्वास्थ्य स्थिति हमें उस हवा से बहुत प्रभावित करते हैं जो…

27th मार्च 2024

घर के अंदर की खराब वायु गुणवत्ता किसी व्यक्ति के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करती है?

हम अधिकांश अपना समय घर, स्कूल या काम में अंदर बिताते हैं। इसलिए, हम स्वास्थ्य…

13th मार्च 2024

कोच्चि का वायु गुणवत्ता संकट: डंप यार्ड आग का घातक निशान

शहर में बार-बार डंप यार्ड में आग लगने के कारण कोच्चि की वायु गुणवत्ता गंभीर…

13th मार्च 2023