शहर में बार-बार डंप यार्ड में आग लगने के कारण कोच्चि की वायु गुणवत्ता गंभीर खतरे में है। भले ही इसे एक जीवंत सांस्कृतिक केंद्र के रूप में जाना जाता है, लेकिन इन आग से हानिकारक धुआं और प्रदूषक पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं और वहां रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रहे हैं। इन आग के दौरान निकलने वाले खतरनाक कण और रसायन श्वसन संबंधी समस्याएं, त्वचा की समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर रहे हैं। कोच्चि में लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और शहर की सुंदरता और ऊर्जा को बनाए रखने के लिए तत्काल कार्रवाई करना आवश्यक है।

डंप यार्ड में आग लगने के कारणों को समझना

डंप यार्ड में आग अलग-अलग कारणों से लगती है, जैसे लोगों का सावधान न रहना, मौसम में बदलाव और कचरे से छुटकारा पाने के खराब तरीके। कोच्चि में इन आग का मुख्य कारण यह है कि उनके पास कचरे के प्रबंधन के अच्छे तरीके नहीं हैं। शहर भारी मात्रा में अपशिष्ट भार उत्पन्न करता है। इससे डंप यार्ड में कूड़ा जमा हो जाता है, जो आग लगने का अड्डा बन जाता है।

मौसम भी चीजों को खराब कर रहा है। कोच्चि में आमतौर पर गर्म, उमस भरी गर्मी और मानसून के मौसम में बहुत बारिश होती है। जब बारिश होती है, तो डंप यार्ड में कचरा भीग जाता है, और इससे उसमें आसानी से आग लग सकती है। गर्मी के महीनों के दौरान गर्म मौसम इसे और भी बदतर बना देता है और अधिक आग का कारण बनता है।

कोच्चि का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)

वास्तविक समय वायु गुणवत्ता कोच्चि, केरल
रीयल-टाइम वायु गुणवत्ता अपडेट के लिए एक्यूआई ऐप (एंड्रॉइड और आईओएस)।
कोच्चि अकी
https://www.aqi.in

पिछले 11 दिनों से, ब्रह्मपुरम, कोच्चि में 100 एकड़ का कचरा डंप यार्ड खतरनाक धुएं का उत्पादन कर रहा है। आग 2 मार्च को लगी थी। कोच्चि में हवा की गुणवत्ता को मापने के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) का उपयोग किया जाता है। यह हवा में प्रदूषकों की मात्रा को देखता है, जैसे छोटे कण, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड। अगर एक्यूआई ज्यादा है तो इसका मतलब है कि हवा की गुणवत्ता खराब है और यह लोगों को बीमार कर सकती है। आग से निकलने वाला धुंआ बहुत खतरनाक होता है और इससे कैंसर, किडनी की समस्या, प्रजनन संबंधी समस्याएं और सांस लेने में समस्या हो सकती है।

यदि कुछ सावधानियाँ नहीं बरती जाती हैं, तो इस स्थिति के नकारात्मक प्रभाव मस्तिष्क को हानि पहुँचा सकते हैं और कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क समारोह में कमी भी हो सकती है।

राजागिरी अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. राजेश वी

स्वास्थ्य विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि डंप यार्ड में लगी आग लोगों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है, भले ही अभी तक कोई गंभीर मामला सामने नहीं आया है।

समस्या के लिए स्थानीय निकाय और स्व-सरकारी विभाग दोषी हैं, और जिसने भी इसे उत्पन्न किया है उसे दंडित किया जाएगा।

पी राजीव, केरल के उद्योग मंत्री

कैओस एंड क्राइसिस: लोकल गवर्नमेंट स्ट्रगल्स

कोच्चि का वायु गुणवत्ता संकट

स्थानीय सरकार। कोच्चि में वर्तमान में डंप यार्ड आग संकट से निपटने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मुख्य मुद्दा यह है कि उचित अपशिष्ट प्रबंधन के लिए पर्याप्त आधारभूत संरचना नहीं है। वर्तमान में जो सुविधाएं मौजूद हैं, वे शहर द्वारा उत्पादित बड़ी मात्रा में कचरे को संभालने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। जिसके चलते डंप यार्डों में कूड़ा जमा हो रहा है।

एर्नाकुलम के जिला कलेक्टर एनएसके उमेश, जो जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं, ने बताया कि अधिकारियों ने संकट को दूर करने के लिए न्यूयॉर्क शहर के अग्निशमन विभाग के उप प्रमुख जॉर्ज हीली के साथ एक आभासी सम्मेलन किया। उमेश ने कहा कि हीली ने सुझाव दिया कि कचरे के ढेर के उन क्षेत्रों पर नजर रखें जहां अभी भी आग लग सकती है और जिस तरह से वे आग को पानी से बुझा रहे हैं वह सबसे अच्छा तरीका है। हीली ने यह भी कहा कि उन्हें उन क्षेत्रों पर नजर रखनी चाहिए जहां आग रुकी है लेकिन फिर से शुरू हो सकती है। आशावाद व्यक्त करते हुए, कलेक्टर ने कहा कि वे पहले ही यार्ड में 95% आग बुझा चुके हैं।

एक समस्या यह है कि लोगों को पर्याप्त जानकारी नहीं है कि डंप यार्ड की आग प्रकृति और उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है। अधिकारियों ने उन्हें वायु प्रदूषण के खतरों के बारे में नहीं बताया है। इस वजह से सरकार के लिए मुश्किल है। लोगों को संकट से निपटने में मदद करने के लिए। कचरे को दूसरी जगह ले जाना जहां वह पानी में सोख सके, करना भी मुश्किल होता है।

जले हुए कचरे के बीच बुलडोजर खोदकर जलाए गए कचरे को निकालते रहते हैं। इस बीच स्थानीय अग्निशामक आग की लपटों से जूझते हुए दृढ़ निश्चय के साथ उन्हें पानी से बुझाते हैं।

क्या कहना है रेजिडेंट्स का?

“हम मास्क लगाकर सोए”

एक निवासी
कोच्चि की वायु गुणवत्ता

जैसे-जैसे छात्र अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे, कई ने सिरदर्द का अनुभव होने की सूचना दी। इस बीच, डंपिंग ग्राउंड के पास रहने वाले इंजीनियरिंग के छात्रों ने घने धुएं को घुटन भरा कंबल बताया, जिससे उनकी सांस लेने की क्षमता में बाधा आई।

साशा साजू, एक शिक्षिका, ने पहले से ही कैंसर से पीड़ित लोगों के अलावा, फसलों और आबादी द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर जहरीले कचरे के प्रभाव पर चिंता व्यक्त की। स्थिति चिंताजनक है।

निष्कर्ष – कोच्चि के वायु गुणवत्ता संकट को दूर करने के लिए सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता

अंत में, कोच्चि में डंप यार्ड आग संकट एक गंभीर और बढ़ती हुई समस्या है जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। पर्यावरण और स्वास्थ्य पर इन आग का प्रभाव गंभीर और लंबे समय तक चलने वाला होता है।

इस संकट से निपटने के लिए :

  • शहर में अपशिष्ट प्रबंधन के बुनियादी ढांचे में सुधार करना महत्वपूर्ण है
  • पुनर्चक्रण और खाद बनाने के तरीकों को रोमोट करें
  • वैकल्पिक निपटान विधियों का अन्वेषण करें
  • जागरूकता बढ़ाने में नागरिकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है
  • नागरिकों को सक्रियता और हिमायत में संलग्न होना चाहिए, और कार्रवाई करने के लिए सरकार पर दबाव डालना चाहिए।
  • सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से ही हम इस संकट का समाधान कर सकते हैं और कोच्चि के लिए एक स्वस्थ और अधिक स्थायी भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।
स्रोत:
  1. https://indianexpress.com/article/cities/thiruvananthapuram/kerala-government-new-york-fire-department-advice-kochi-dump-yard-blaze-8492347/
  2. https://www.indiatoday.in/india/story/toxic-fumes-from-brahmapuram-dump-yard-in-kochi-send-locals-into-lockdown-mode-2344488-2023-03-09

This post is also available in: Global French German हिन्दी Japanese Portuguese Russian Spanish IND English UK English US English