क्या आप जानते हैं कि WMO के बुलेटिन में कहा गया है कि “वायु गुणवत्ता और जलवायु परिवर्तन को मिलकर सामना किया जाना चाहिए।” (विश्व मौसम विज्ञान संगठन) इसलिए, हीटवेव और वायु प्रदूषण के बीच एक संबंध होता है। अंत में, इससे वायु प्रदूषण में वृद्धि होती है। और इसके पीछे प्रमुख कारण वृद्धि में है। यह प्रतिदिन नई चिंताजनक रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है।

क्या आप सोच रहे होंगे कि हीटवेव कैसे वायु प्रदूषण में परिणाम देते हैं। इसलिए, यहां उत्तर है! हीटवेव विभिन्न प्रदूषकों के उत्सर्जन का कारण बनने वाले वायवीय स्थितियों को बिगाड़ते हैं। इनमें भू-स्तरीय ओजोन और अणुघटक पदार्थ शामिल हैं। ये मुख्य वायु प्रदूषक हैं जो गर्मी के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और अधिक प्रदूषकों का गठन करते हैं। क्या आप जानते हैं कि ओजोन अवसाद आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है? यह एक हानिकारक प्रदूषक है जो लंबे समय तक श्वास लेने से जीवन भयानक हो सकता है।

इस लेख में, आप यह बिस्तार से जान सकते हैं और मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव को। इसके अतिरिक्त, आप प्रभाव को कम करने के लिए संभावित समाधान की भी जांच कर सकते हैं।

हीटवेव्स कैसे प्रभावित करते हैं वायु प्रदूषण?

क्या आप कभी सोचा है कि उच्च तापमान के दौरान उच्च प्रदूषण क्यों होता है? अच्छा, इसके पीछे बहुत सारे वैज्ञानिक कारण हैं। क्योंकि, यह विभिन्न कार णों के कारण प्रभावित हो सकता है जैसे वायुमंडलीय स्थितियों और मानव गतिविधियों। इसलिए, वास्तविक कारण जानने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं की जांच करें:

Heatwaves influence air quality

1. तापमान: 

हीटवेव धरती की सतह के तापमान को बढ़ाते हैं। परिणामस्वरूप, बढ़ते हुए तापमान से ठंडी हवा फंसती है और वायुमंडल में प्रदूषकों को धारण करती है।

2. उत्सर्जन में वृद्धि:

क्या आप जानते हैं हीटवेव विभिन्न स्रोतों से उत्सर्जन को बढ़ाते हैं? यह तथ्य है कि जैसे ही तापमान बढ़ता है, वह हर उद्योग में एयर कंडीशनर और अन्य ठंडा करने वाली उपकरणों की मांग को बढ़ाता है। इसका परिणाम होता है, पावर जनरेशन से अधिक उत्सर्जन।

3. द्वितीय प्रदूषकों: 

हीटवेव रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है जो द्वितीय प्रदूषकों के गठन में योगदान करते हैं। रासायनिक प्रतिक्रियाएँ उच्च तापमान के कारण होती हैं। इसका परिणाम होता है, भू-स्तरीय ओजोन।

4. आगों में वृद्धि: 

हीटवेव्स ज्वालामुखियों और आगों में वृद्धि करते हैं क्योंकि यह ईंधन की भूमिका निभाता है (निह). इसके कारण, यह विभिन्न प्रदूषकों को उत्सर्जित करता है, सहित पदार्थ और कार्बन मोनोक्साइड।

हीटवेव्स के कारण वायुमंडल में कौन-कौन से प्रदूषक उत्सर्जित होते हैं?

उच्च तापमान के दौरान वायु गुणवत्ता में कई प्रदूषक उत्सर्जित हो सकते हैं। इसमें पीएम 2.5, पीएम 10, एनओ 2, एसओ 2, सीओ, ओ 3 और अन्य प्रदूषक शामिल हैं। अत्यधिक उच्च तापमान के दौरान, भू-स्तरीय ओजोन और कणिका पदार्थ मुख्य प्रदूषक होते हैं।

रासायनिक प्रतिक्रिया: 

Chemical reaction emits pollution

क्योंकि तीव्र सूर्यकिरण फोटोकैमिकल प्रतिक्रिया को बढ़ाता है जो भू-स्तरीय ओजोन उत्सर्जित करता है। इसके साथ ही, यह नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओx) और वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड्स (वीओसी) को भी उत्सर्जित कर सकता है।

ज्वालामुखियाँ: 

Wildfire releases air pollution

इसके अतिरिक्त, जैसा कि आप पहले ही जानते हैं हीटवेव्स ज्वालामुखियों को कारण बनाते हैं। इसलिए, यह विभिन्न प्रदूषकों का प्रमुख स्रोत है। यह पीएम और वीओस की बड़ी मात्रा का उत्सर्जन करता है। इसके अलावा, यह सामग्रिक भौगोलिक परिवेश पर भी बड़ा प्रभाव डालता है।

 

पावर प्लांट: 

emission from power plants

ताप मान की वृद्धि से ऊर्जा की मांग बढ़ जाती है। इस परिणामस्वरूप, पावर प्लांट्स से अधिक उत्सर्जन होता है। इससे कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड का योगदान होता है।

वाहन:

Emission from vehicles

इसके अतिरिक्त, उच्च तापमान में वाहन उपयोग ताप से बचने के लिए बढ़ा है। इसलिए, यह शहरी क्षेत्रों में वाहनों से अधिक उत्सर्जन की ओर ले जाता है। 

क्या आप जानते हैं कि उच्च भू-स्तरीय ओजोन के कारण आप किस सामना कर सकते हैं?

ओजोन एक द्वितीय प्रदूषक है जो एनओx, वीओस और सूर्यकिरण प्रतिक्रियाओं के साथ बनता है। यह यह मतलब है कि आप अन्य प्रदूषकों को भी बढ़ा रहे हैं, जिसमें नाइट्रोजन ऑक्साइड, और वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड्स शामिल हैं। इसलिए, तापमान में वृद्धि ओजोन को वायुमंडल में उत्पन्न कर सकती है। और लम्बे समय तक ओजोन की सांस लेने से विभिन्न श्वसन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। उच्च ओजोन का संपर्क प्राकृतिक मृत्यु के लिए कारण है। इसके साथ ही, यह तुरंत श्वसन की स्थितियों के लिए भी कारण है। जैसे कि अमेरिकन लंग एसोसिएशन:

health issues due to ozone and other pollutants
  • श्वसन तंत्र संक्रमण
  • अस्थमा हमले
  • फेफड़ों की बीमारियाँ (कम्प्लीट की स्थिति निरोधक प्रक्रिया COPD)
  • श्वसन की छोटाई या चिढ़ाना। 

गर्मी की लहरों और वायु प्रदूषण के बीच संबंध को समझें एक मामला अध्ययन के साथ: 

कनेक्ट करने के लिए नई दिल्ली का तापमान और वायु प्रदूषण डेटा विश्लेषण। प्रस्तुत डेटा 1 मई 2024 से 8 मई 2024 तक का है। यह दिन का शीर्ष डेटा है। ध्यान दिया जाता है कि तेज धूप के कारण AQI प्रभावित होता है। आप देख सकते हैं कि जब दिन के दौरान तापमान बढ़ता है, तो यह भी वायु गुणवत्ता सूची को प्रभावित कर ता है। 

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए गर्मी में विद्युत चाहिए बढ़ता है, साथ ही संयंत्रों से उत्सर्जन। इसके अतिरिक्त, दिल्ली के पास विभिन्न गतिविधियों के कारण वायु प्रदूषण का रिकॉर्ड है। इसलिए, तापमान की बढ़त और गर्मी लहरें इसमें ईंधन की भूमिका निभाती हैं। 

यहां डेटा है:

तारीखतापमानAQI
1 मई 202435°280
2 मई 202432°273
3 मई 202434°387
4 मई 202436°437
5 मई 202439°475
6 मई 202439°352
7 मई 202440°564
8 मई 202436°261
(डेटा स्रोत: AQI.IN)

connection between heatwaves and air pollution
(डेटा स्रोत: AQI.in)

दिए गए डेटा में, तापमान के साथ वायु प्रदूषण बढ़ता है। जैसे कि डेटा में सबसे अधिक AQI स्तर को जब तापमान 40° सेल्सियस होता है तो दर्ज किया गया है। इससे AQI स्तर सीधे 564 हो जाता है। यह एक खतरनाक स्तर है जो अत्यधिक स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बना सकता है। 

जब तापमान कम होता है तो वायु गुणवत्ता सूची की चोटी भी कम होती है। इस प्रकार, यह 261 स्तर तक पहुंचता है जो थोड़ी राहत की सांस देता है। अध्ययन स्पष्ट करता है कि तापमान के साथ वायु प्रदूषण कैसे बढ़ता है। 

साथ ही, यह वायु तापमान पर निर्भर करता है क्योंकि इसके वृद्धि में शीतल हवा को बंद किया जाता है। इसके कारण, यह वायुमंडल में विभिन्न प्रदूषकों को भी ढ़ांचे में ले लेता है। 

गर्मी की लहरों और वायु प्रदूषण से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

अ पने आप को तपती धूप और वायु प्रदूषण से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसके फलस्वरूप, आपके स्वास्थ्य पर दोहरा हमला होगा। पहली तरह की गर्मी का हमला और दूसरी तरह का बेहतर हवा का हमला। इसलिए, इन प्रभावों को कम करने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ आवश्यक हैं। इसलिए, आप वायु गुणवत्ता और तापमान का मॉनिटरिंग करने से शुरू कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको अपने आप को अनावश्यक एक्सपोज़र से बचाना है। आप इसे आसानी से बाहरी दौरों से बचकर और अपने आप को ढककर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं की मदद से आप खुद को तापमान और वायु प्रदूषण में बढ़ते हुए सुरक्षित रख सकते हैं:

मॉनिटरिंग: 

Air quality and temperature monitoring

सबसे पहले, सरकारी साइटों पर वायु गुणवत्ता और तापमान डेटा के लिए जांच करें। इसके माध्यम से, आप गर्मी की चेतावनियों और वायु गुणवत्ता सूची (AQI) पर अपडेट रह सकते हैं। इसके बाद, आप वायु गुणवत्ता मॉनिटर पर निवेश कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें:

Air purifier

दूसरी बात, स्वच्छ और ताजा हवा को सांस लेने के लिए। इस प्रकार, HEPA फ़िल्टर्स के साथ उन्नत इनडोर एयर प्यूरीफायर्स सबसे अच्छे हैं।

पर्यावरण से अनुकूल हवा ठंडा विकल्प: 

eco-friendly cooling system

इस विकल्प में निवेश करके, आप प्रदूषण को सीमित कर सकते हैं और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं। अंततः, आप एक इवेपोरेटिव या स्वॉम्प कूलर का विचार कर सकते हैं। हाल ही में, घरों के लिए मिट्टी के मटकों का उपयोग करने वाला एक एयर कंडीशनिंग प्रणाली भी मशहूर और सौंदर्यपूर्ण हो गया है। 


This post is also available in: Global French German हिन्दी Japanese Portuguese Russian Spanish IND English UK English US English